Mon, 21 Nov 2022

130 साल के क्रिकेट इतिहास में पहली बार हुआ था ये बड़ा कारनामा, जब इस बल्लेबाज ने रचा था इतिहास

cnncn

क्रिकेट का खेल दशको पुराना है. तब से लेकर अब तक क्रिकेट के खेल में कई बड़े रिकॉर्ड बने और कई ऐसे कारनामे हुए जिनको फैंस याद रखते हैं. क्रिकेट का कोई भी प्रारूप हो, हर प्रारूप में क्रिकेट के आंकड़े बहुत ही ज्यादा मायने रखते हैं. क्रिकेट इतिहास में कई खिलाड़ियों ने ऐसे आंकड़े भी बनाए जिनको नजरअंदाज कर पाना बहुत ही मुश्किल है. ऐसा ही एक आंकड़ा क्रिकेट इतिहास में बना था जिसे ऑस्ट्रेलियाई विकेटकीपर बल्लेबाज एडम गिलक्रिस्ट ने बनाया था. 

ऑस्ट्रेलिया के पूर्व ओपनर बल्लेबाज एडम गिलक्रिस्ट ने क्रिकेट के खेल में कई रिकॉर्ड बनाए जो कि दूसरे खिलाड़ियों के लिए प्रेरणा है और खिलाड़ी उनकी इस शैली से सीखने की कोशिश करते है. एडम गिलक्रिस्ट ने साल 2007 में एक ऐसा कारनामा किया था जिसके लिए क्रिकेट जगत 130 सालों से इंतजार कर रहा था. लेकिन कोई भी खिलाड़ी ये कमाल नहीं कर पाया था. 

एडम गिलक्रिस्ट ने साल 2007 में टेस्ट क्रिकेट में 100 छक्के लगाने का रिकॉर्ड बनाया था. टेस्ट क्रिकेट में कुछ ऐसे खिलाड़ी हैं जिन्होंने इस प्रारूप में 100 छक्के लगाए हैं. एडम गिलक्रिस्ट इस लिस्ट में पहले खिलाड़ी है. उन्होंने 100 छक्कों का रिकॉर्ड बनाकर इतिहास रच दिया था और वह ऐसा करने वाले पहले खिलाड़ी थे. यह कमाल 130 साल बाद हुआ था. 

एडम गिलक्रिस्ट ने ऑस्ट्रेलिया और श्रीलंका के बीच खेले गए एक मैच में 2 गेंदों पर लगातार दो छक्के जड़े थे. इसी मैच में उन्होंने अपना 99वां और 100वां छक्का पूरा किया था. ये एडम गिलक्रिस्ट के करियर का 92वां टेस्ट मैच था. अब तक टेस्ट क्रिकेट में केवल 3 खिलाड़ी 100 छक्कों का रिकॉर्ड बनाने में कामयाब हुए हैं, जिनमें एक खिलाड़ी इंग्लैंड के बेन स्टोक्स हैं. दूसरे न्यूजीलैंड के पूर्व कप्तान ब्रैंडन मैकुलम और तीसरे एडम गिलक्रिस्ट है.

Advertisement